Ads Area

HDFC Bank Customer ID Kaise Pata Kare 2024 : कस्टमर आईडी इन आसान तरीको से पता करे

HDFC Bank Customer ID Kaise Pata Kare 2024 : कस्टमर आईडी नंबर कैसे पता करे HDFC Bank, एचडीएफसी बैंक का कस्टमर आईडी नंबर कैसे पता करे?, कस्टमर आईडी इन आसान तरीको से पता करे क्या आपका अकाउंट HDFC Bank में खुला हुआ है और क्या आप अपनी Customer ID भूल गए है या आपको मालूम नहीं है?

अगर हाँ ! तो परेशानी की कोई बात नहीं है और काफी लोग इस तरह की परेशानी का सामना करते है क्योंकि अक्सर हम कस्टमर ईद भूल जाते है और हमे वह याद नहीं रहती है।

तो इसीलिए आज के इस article में हम आपको बताएंगे कि HDFC Ka Customer ID Number Kaise Nikale? वो भी आसान तरीके से और जल्दी से। बस इसके लिए आपको इस article में बताई गयी steps को सही से follow करना है।

Customer आईडी नंबर क्या है?

HDFC बैंक के द्वारा अपने हर एक customer को एक Customer ID दी जाती है और जिसे हम HDFC Bank Customer ID Number कहते है, जो कि Unique Identification Number के तौर पर जानी जाती है।

यह Customer ID कई बैंकिंग सेवाओं के लिए जरूरी मानी जाती है जैसे कि Online Banking, Mobile Banking और Net Banking आदि। ये Customer ID हमारे Account number और Debit Card व Credit Card पर मौजूद नंबर से अलग होती है।

HDFC Bank Customer ID Kaise Pata Kare

HDFC Bank Customer ID Kaise Pata Kare Methods

तो दोस्तों ऐसे कई तरीके है जिनके जरिये आप Customer ID का पता लगा सकते है और वो तरीके कौन कौन से है? इसके बारे में आगे हमने Detail में बताया है तो आपको HDFC Bank Customer ID Kaise Pata Kare के इन तरीको के बारे में सही से पढ़ लेना है और समझ लेना है।

  • Welcome Letter Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare
  • Bank Passbook Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare
  • Bank Statement Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare
  • Net Banking Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare
  • Customer Care Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare
  • Cheque Book Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare

Welcome Letter Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare

जब आप अपना account HDFC Bank में खुलवाते हो तो account खुलने के बाद आपको एक लेटर यानि कि बैंक की बुक दी जाती है जिसे Welcome Letter कहते है। अगर आपने इसे संभाल कर रखा हुआ है तो आप इसकी मदद से अपनी HDFC Bank Customer ID का पता कर सकते है।

इसमें personal details के साथ-साथ आपका Customer id number भी दिया हुआ होता है। और अगर आपके पास Welcome Letter नहीं भी है तो आप आगे बताये गए methods को देख सकते है।

Bank Passbook Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare

इसके बाद अगला तरीका जिसकी मदद से आप Customer id का पता लगा सकते है वो है Bank Passbook जो कि आपको account खुलने के बाद दी जाती है। Bank Passbook के जरिये भी आप अपनी Customer ID का पता कर सकते है।

Bank Passbook में Customer ID इसके फ्रंट पेज पर ही मिल जाएगी जहां पर आपकी बाकि की information होती है जैसे कि Name, Address, Bank Account Number, IFSC Code और CIF Code आदि के साथ Customer ID Number भी दिया हुआ होता है।

वैसे Bank passbook के जरिये HDFC Bank Customer ID Number का पता करना एक तरह से बेस्ट तरीका है, लेकिन Bank passbook पास में ना होने की दशा में आप आगे वाले methods को फॉलो कर सकते है।

Bank Statement Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare

इसके अलावा आप जो Bank statement निकालते है उसमे भी आप Customer ID मालूम कर सकते है और Bank statement में Customer ID Number आपको statement के पहले पेज पर top side में मिल जाएगी।

Net Banking Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare

इसके अलावा आप HDFC Bank Customer ID का पता Net Banking का इस्तेमाल करके भी लगा सकते है, इसके लिए आपको इन steps को follow करना है।

    • सबसे पहले आप Official Website HDFC Net Banking Account में Log In करे।
    • इसके बाद Accounts टैब में जाये।
    • फिर my profile के option में जाये।
    • इसके बाद my profile में आपको personal details के साथ-साथ HDFC Bank Customer ID भी दिख जाएगी।

    Cheque Book Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare

    cheque book की बार करे तो cheque book में Customer id आपको उसके पहले पेज पर मिल जाएगी।

    Customer Care Se HDFC Bank Customer ID Ka Pata Kare

    तो दोस्तों अगर आप ऊपर बताये गए तरीको की मदद से अपनी का पता नहीं लगा पा रहे है तो आप HDFC Bank के Customer care number 1800 202 6161 / 1860 267 6161 से उनसे contact कर सकते है।

    Customer care number पर कॉल करने के बाद वह आपसे आपके account से related जरूरी जानकारी मांगेंगे और आपके account का verification हो जाने के बाद आपको Customer ID मिल जाएगी।

    Online HDFC Bank Ka Customer ID Kaise Pata Kare

    ऑनलाइन एचडीएफसी बैंक का कस्टमर आईडी नंबर कैसे पता करे? ऑनलाइन यानि कि net banking के जरिये कस्टमर आईडी नंबर का पता करने के लिए यहां पर आपको इस बारे में details में कुछ स्टेप्स बताई गयी है जिनकी help से आप एचडीएफसी बैंक का कस्टमर आईडी नंबर पता कर सकते है।

    • तो इसके लिए सबसे पहले आपको HDFC के Net Banking के Official Page पर आना है।

    • इसके बाद यहां पर आपको एक option दिखेगा Forgot Customer ID इसके ऊपर click करना है।

    • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको तीन steps को पूरा करना है।

    • Step-1 में आपको अपनी personal details को fill करना है और फिर captcha को fill करके continue के बटन पर click करना है।

    • Step-2 में आपको Authentication करना है और इसके लिए आपके रजिस्टर्ड mobile number एक OTP जाएगा जिसे आपको यहां पर enter करके continue के बटन पर click करना है।

    • Step-3 में आपके सामने आपकी Customer ID आ जाएगी।

    • तो इस तरह से आप ऑनलाइन तरीके से अपनी Customer ID का पता लगा सकते है।

    तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आज के हमारे इस article HDFC Bank Customer ID Number Kaise Jane के जरिये आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा और आपको अपनी Customer id ढूंढने में काफी हद तक help मिली होगी और आपको हमारा ये आर्टिकल “HDFC Bank Customer ID Kaise Pata Kare 2024 : कस्टमर आईडी इन आसान तरीको से पता करे” पसंद भी आया होगा।

    और अगर आपको हमारा article पसंद आया है और आपके लिए helpful रहा है तो इसे like और share जरूर करना। इसके साथ ही इसी तरह की जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट RKResult.In को follow भी कर सकते है।

    FAQ : HDFC Bank Customer ID Kaise Pata Kare 2024

    Q.01 एचडीएफसी बैंक की कस्टमर आईडी क्या है?

    Ans. एचडीएफसी बैंक का कस्टमर आईडी नंबर एक तरह से किसी भी खाताधारक का Unique Identification Number होता है और अगर आप अपनी कस्टमर आईडी भूल गए है तो हमने ऊपर Customer ID पता करने के कई तरीके बताये है जिन्हे आप देख सकते है।

    Q.02 ग्राहक आईडी कैसे पता करें?

    Ans. ग्राहक आईडी पता करने के कई तरीके है जैसे कि बैंक पासबुक, चेक बुक, बैंक स्टेटमेंट और कस्टमर केयर नंबर के द्वारा और आप संबंधित बैंक में विजिट करके भी ग्राहक आईडी का पता लगा सकते है।





    Post a Comment

    0 Comments

    Ads Area